पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा | तीन रामबाण औषधीयां | Constipation Relief हमेशा के लिए

कब्ज़ (constipation)

पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा | तीन रामबाण औषधीयां | Constipation Relief  हमेशा के लिए

constipation का अर्थ होता है कब्ज़। 

आप में से बहोत से लोगो के ये सवालात होंगे की कब्ज़ के क्या कारण है और इसको दूर करने के क्या उपाय है।
दोस्तों हम तीन ऐसी रामबाण औषधीया जानेंगे जो पुरानी से पुरानी कब्ज को भी दूर कर सकती है। 


                     Constipation Relief
कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे आज भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनियां में करोडो लोग पीड़ित है. दोस्तों ज्यादातर बिमारियोंकी शुरुआत पेट की या पाचन क्रिया में असंतुलन से शुरू होती है। और इसी असंतुलन से जन्म होता है
कब्ज का, जो कई तरह की बिमारियों का आधार है। अक्सर कब्ज को हम नजरंदाज कर देते है, और इसका परिणाम होता है सिर में दर्द, piles (बवासीर), एसिडिटी, बड़ी आंत के अंदर सूजन, जी घबराना, पेट में दर्द, अनिंद्रा आदि।

Get rid of Constipation in hindi

दोस्तों हम जानते है की पिछले कुछ वर्षो में हमारे खान पान और हमारी दिनचर्या में बोहोत बदलाव आये है और इन्ही बदलावों के फलस्वरूप इंसान को कई तरह की बीमारियों ने घेर लिया है, जिसमे कब्ज़ भी शामिल है।
दोस्तों आप चाहे कितने भी उपाय क्यों न कर ले, अगर आपने बीमारी की जड़ को ख़त्म नहीं किया तो बीमारी कभी ख़तम नहीं होगी।
और किसी भी बीमारी को जड़ से ख़त्म करने के लिए उसके कारण जाने आवश्यक है
कब्ज का सबसे मुख्य आधारभूत कारण है हमारी जीवन शैली और हमारी दिनचर्या।
हम क्या खाते है, कितने बजे खाते है कितना सोते है दिन भर में कितना हमारा बॉडी मूवमेंट होता है।
यही सब चीजे हमारे शरीर को बोहोत प्रभावित करती है 
 

इसी कड़ी में पहला कारण है हमारा खानपान :

how to cure Constipation in hindi

भोजन हमारे शरीर के लिए बोहोत जरूरी है लेकिन क्या आप जानते है?अलग अलग तरह के भोजन को पचने में अलग अलग समय लगता है
जैसे:
फलो को पचने में में लगभग 3 घंटे ,
सब्जियों को पचने में 5-6 घंटे,
सब्जियों को पचने में 5-6 घंटे,
अनाज जैसे: चावल,ब्रेड, गेहू इन सब को पचने में लगभग 17 -18 घंटे 
kabj ke upay


अब ऐसा क्यों होता है ? दोस्तों हर चीज के पीछे एक कारण होता है।
जिस भोजन में पानी की मात्रा अधिक होती है वो भोजन जल्दी पचता है ,फलो और सब्जियों में पानी होता है इसलिए उन्हें पचने में कम समय लगता है पर अनाज में पानी की मात्रा बोहोत कम होती है इसलिए अनाज को पचने में ज्यादा समय लगता है ।
इसलिए अपने भोजन में फल और सब्जियों को शामिल करे। और ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, एक स्वस्थ शरीर के लिए दिनभर में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना आवश्यक होता है 

  Contipation/kabz home remedies
साथ ही फ़ास्ट फ़ूड(Fastfood) को खाना कम कर दे क्युकी फ़ास्ट फ़ूड को पचने में बोहोत समय लगता है और ये आपकी आंतो में जमा हो जाता है ।
contipation herbs/nuskha

कम चलना या ज्यादा बैठे-बैठे काम करना : दोस्तों भोजन को पचने के लिए व्यायाम बोहोत जरुरी है
अगर आप दिनभर बैठे रहकर काम करते है तो भोजन को पचने में समय लगता है 


और जब तक वो भोजन पचता नहीं आप फिर से भोजन कर लेते है और ये ऐसे ही चलता रहता है जिससे भोजन सड़ने लगता है और आपकी आंतो में जमा हो जाता है फिर यही सड़ा भोजन कब्ज का कारन कारण है।

भोजन में फायबर(Fiber) की कमी : फाइबर आपके मल को नरम बनाता है। एक सॉफ्ट स्टूल को पास करना आसान होता है, जिससे कब्ज की संभावना कम हो जाती है। 
Constipation ayurveda natural remedies

साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स, मटर और अन्य फलियां, दाने और बीज आदि, फाइबर के अच्छे स्रोत हैं
रिफाइंड या प्रोसेस्ड भोजन - जैसे कि डिब्बाबंद फल और सब्जियां, बिना पल्प वाले ज्यूस, सफेद ब्रेड और पास्ता,केक्स फ़ास्ट फ़ूड - में फाइबर कम होता है। अनाज-शोधन प्रक्रिया अनाज से बाहरी कोट (चोकर) को हटा देती है, इसकी वजह से फाइबर की मात्रा न के बराबर रह जाती है।


अब हम बात कर लेते है रामबाण औषधियों के बारे में (Home Remedies & Herbs )
Constipation/Kabj treatment

1. पालक का ज्यूस - पालक में फाइबर और मैग्नीशियम दोनों की मात्रा अधिक होती है, ये दोनों ही भोजन को पचने में मदद करते हैं, 
Kabjiyat ke nuskhe,Constipation Causes

पालक को पानी के साथ मिक्सर में डालकर जूस बना लीजिये, ध्यान रहे आपको इसे छानना नहीं है,अब एक या दो गिलास दिनभर में सेवन करे, 5 से 6 घंटे में आपको फर्क नजर आएगा ।
2. इमली और गुड़ का जूस - इमली में टार्टरिक और साइट्रिक एसिड सहित पेक्टिन और कार्बनिक अम्ल होते है जो टाइट और ड्राई स्टूल या मल को सॉफ्ट कर देते है, और गुड़ शरीर के डायजेस्टिव एंजाइंम्‍स एक्टिवेट कर देता है जो कि भोजन को पचाने में मदद करते हैं।
Constipation treatments at home

100 ग्राम इमली और 100 ग्राम गुड़ को भिगो दे और अगले दिन चलनी से इसे छान ले, आपका जूस तैयार है आप इसको दिनभर में दो गिलास पीजिये आपका पेट साफ हो जायेगा।
3. त्रिफला (Trifala )- दोस्तों आयुर्वेद में कई सालो से इसका उपयोग पेट सम्बन्धी बीमारियों के लिए होता आया है,ये तीन फलो का मिश्रण होता है - हरड़, बहेड़ा, और आंवला 
Trifala,Kabz,Ayurveda,home remedies for constipation

आपको 100 ग्राम हरड़, 200 ग्राम बहेड़ा, और 300 ग्राम आंवला लेना है, इसे धुप में सूखा दे और सूखने के बाद इसको पीस कर पाउडर बनाले , आपका त्रिफला चूर्ण तैयार है इसे गुनगुने पानी के साथ सेवन करे आपका पुराने से पुराना कब्ज भी ख़त्म हो जायेगा ये आपकी आंतो में जमा सारा सड़ा भोजन और टाइट स्टूल या मल पतला कर देता है और पूरा पेट साफ कर देता है ।


दोस्तों अगर आपको ये समस्या जड़ से ख़त्म करनी है तो इन औषधियों को Follow करने के साथ साथ अपने खानपान और दिनचर्या को भी सुधारना पड़ेगा ताकि अगली बार इन औषधियों (herbs ) की आप को जरुरत ही न पड़े।
* फाइबर(Fiber) युक्त भोजन करना है।
* पानी की मात्रा बढ़ानी है ।
* फ़ास्ट फ़ूड कम करना है ।
* व्यायाम (Exercise )करना है।


पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा | तीन रामबाण औषधीयां | Constipation Relief हमेशा के लिए
See Video - ↑↑↑↑↑↑↑↑↑





Tags : #constipation #hemorrhoids #ibs #diarrhea #rectal #bloating #gastro #health #colon #guthealth #colonoscopy #rectum #ibd #rectalbleeding #weightloss #nutrition #heartburn #anal #detox #digestive #digestivehealth #digestion #coloncancer #cancer #earlydetection #colorectalcancer #colonoscopypreps #colonpolyp #getscreened #bhfyp  relieve constipation at home, Constipation Relief
पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा | तीन रामबाण औषधीयां | Constipation Relief हमेशा के लिए पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा | तीन रामबाण औषधीयां | Constipation Relief हमेशा के लिए Reviewed by Health Portal on मई 18, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.