10 घरेलू उपचार जो आप अपनी रसोई में पा सकते है

चाहे आप किसी जख्म का इलाज करना चाहते हों या अपने बालों घना, आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपकी रसोई में वर्तमान में कितने लाभकारी तत्व मौजूद हैं। सच्चाई यह है कि, प्राकृतिक उत्पाद प्रकृति में पाए जाने वाले अवयवों से प्राप्त होते हैं। उन्हें फूलों, जड़ी-बूटियों, बीज, नट और अधिक से निकाला जाता है।घरेलू उपचार पुराने समय से ही उपयोग में लाये जाते रहे हैं। गले में खराश है या खराब मुँहासे से पीड़ित आप अपने रसोई अलमारियाँ और फ्रिज में ही इलाज ढूंढ सकते है ,और ये इलाज विषाक्त पदार्थों और रसायनों से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी आपको बचाते हैं।
यहाँ कुछ मुख्य घरेलू उपचार नीचे सूचीबद्ध हैं ,जो अधिकांश रोगों में बहुत मददगार साबित होते हैं

1. अदरक (Ginger)


अदरक का उपयोग हजारों वर्षों से चीनी और भारतीय चिकित्सा में होता रहा है, अदरक Circulation में सुधार और सूजन को कम करने में helpful होती है।

अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं, विटामिन और खनिजों में समृद्ध, अदरक गुणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है - it is an antifungal, antispasmodic, anti-nausea, anti-inflammatory, antiviral, antiseptic and antibacterial. चाहे आप परेशान पेट से छुटकारा चाहते हों या मॉर्निंग सिकनेस का इलाज करना चाहते हों, अदरक एक बेहतरीन ऑल-नेचुरल उपाय है, जिसका स्वाद बहुत अच्छा होता है

अदरक Digestion , Nausea ,और दर्द को कम करने में मदद करता है, irritated skin को ठीक कर सकता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, immunity को बढ़ा सकता है, और period cramps को कम कर सकता है


2. शहद (Honey)





शहद का उपयोग सदियों से विभिन्न चिकित्सा, पाक और सौंदर्य प्रयोजनों में किया जाता है। दुनिया भर में, शहद को न केवल इसके स्वाद के लिए, बल्कि स्वास्थ्य लाभ के लिए भी सराहा जाता है।
कच्चा शहद विटामिन और खनिजों से भरा होता है। कच्चे शहद में मौजूद प्रमुख विटामिन में विटामिन बी 6, नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और पैंटोथेनिक एसिड शामिल हैं। शहद में मौजूद खनिजों में कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम और जिंक शामिल हैं। ये प्राकृतिक विटामिन और खनिज अवांछित फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए शरीर की सहायता करके स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं, और इसलिए, मोटापे को कम करते हैं।
शहद में एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जैसे कि पॉलीफेनोल्स, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है शहद एलर्जी को दूर करने में मदद करता है
गले में खराश को ठीक करने में मदद करता है और जब आपको जुकाम होता हैं तो इसका उपयोग करना बहुत अच्छा रहता है
यह रक्तचाप को स्थिर करता है और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है
रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है, त्वचा के घावों को ठीक करने में मदद करता है, और पाचन शक्ति को बढ़ाता है


3. समुद्री नमक (Sea salt)



आपने शायद health warnings में सुना हो, "स्वस्थ दिल के लिए कम सोडियम वाला आहार खाएं।" जबकि  सच्चाई यह है कि नमक उच्च रक्तचाप का कारण बनता है, लेकिन आपको बता दे की यह केवल रिफाइंड  सफेद टेबल नमक पर लागू होता है जिसे आप अक्सर रेस्तरां में नमक शेकर्स में देखते हैं । ऐसा इसलिए है क्योंकि इस नमक से लाभकारी खनिजों को निकल लिया गया होता है और केवल सोडियम और क्लोराइड शेष रह जाते है , जो शरीर में असंतुलन और बीमारी पैदा करते हैं।
हमारे पूर्वजों द्वारा हजारों सालों से असली समुद्री नमक का उपयोग किया जाता रहा है। हम unrefined स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले नमक जैसे celtic sea salt और हिमालयी समुद्री नमक के बारे में बात कर रहे हैं जो भूरे, काले या गुलाबी रंग के होते हैं। ये नमक़ वास्तव में शरीर को संतुलित करने और हमारे आधुनिक आहार से शरीर को पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में बहुत सहायक होते हैं। और ऑफकोर्स, यह हमारे भोजन के स्वाद को बढ़ाता है!


4. नींबू (Lemon)



नींबू एक लोकप्रिय फल है जिसका उपयोग लोग जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ करते हैं, लेकिन अपने तीव्र, खट्टे स्वाद के कारण वे शायद ही कभी अकेले सेवन करते हैं।
नींबू विटामिन सी और flavonoids और antioxidants का एक अच्छा स्रोत हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक हैं।
यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है, एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखता है, लोहे के अवशोषण को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, और वजन घटाने में मदद करता है



5. हल्दी (Turmeric)



हल्दी और विशेष रूप से इसके सबसे सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में कई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे कि हृदय रोग, अल्जाइमर और कैंसर को रोकने की क्षमता। यह एक शक्तिशाली anti-inflammatory एंटीऑक्सिडेंट है और अवसाद और गठिया के लक्षणों को सुधारने में भी मदद कर सकता है।
यह इम्युनिटी बढ़ने, हॉर्मोन लेवल्स को संतुलित करने , hair  loss  को कम करने और गठिया के दर्द को ठीक करने में मदद करता है




So, अगली बार जब कभी भी आप का स्वास्थ्य ख़राब हो तो किचन में ही मौजूद इन लाभकारी Remedies का उपयोग करे ये सभी मनुष्य को प्रकृति द्वारा दिया गया उपहार है ।


10 घरेलू उपचार जो आप अपनी रसोई में पा सकते है 10 घरेलू उपचार जो आप अपनी रसोई में पा सकते है Reviewed by Health Portal on मार्च 01, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.